Friday, October 30, 2009

भारतीय का कमाल, बनाया कैंसर रोधी डिश

लंदन। ब्रिटेन में भारत के शेफ ने एक ऐसा व्यंजन बनाने का दावा किया है जो कैंसर और डिमेंशिया [भूलने की बीमारी] जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार होगा। इस डिश की एक प्लेट की कीमत 2.5 पौंड [करीब 200 रुपये] होगी।

भारतीय मूल के 32 वर्षीय शेफ गुरप्रीत बैंस का दावा है कि चिकन, ब्लूबेरी और गोजी बेरी से बनी यह सब्जी और पिलाऊ राइस [विशेष प्रकार के चावल] एक ऐसा स्वास्थ्यवर्धक भोजन है जो कैंसर और अल्झाइमर्स के खतरों को घटा देता है।

एक व्यक्ति को परोसे गए इस व्यंजन में पालक के 49 पत्तों और अंगूर के 23 गुच्छों और ब्रोकोली के एक डंठल के बराबर पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

उन्होंने बताया, दरअसल मसालेदार भोजन कैंसरजनित कोशिकाओं से लड़ने में सहायक होते हैं, जबकि अदरक, मिर्च लहसुन और हल्दी जैसे मसालों में बैक्टीरिया व वायरस रोधी गुण पाए जाते हैं।

गुरप्रीत ने कहा, मेरे द्वारा बनाए गए व्यंजन में कई स्वास्थ्यवर्धक वस्तुओं का समागम है जिसके नियमित प्रयोग से आप बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

गुरप्रीत आहार विशेषज्ञ भी रह चुके हैं। वह पिछले दो सालों से पोषक व्यंजन बनाने के नए-नए प्रयोगों में लगे हैं। इसमें प्रयुक्त ब्लूबेरी में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे दिमाग मजबूत होने के अलावा कैंसर का भी खतरा कम हो जाता है। पिलाऊ राइस में विटामिन ए और सी के अलावा आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है।

उन्होंने बताया कि इसमें चिकन का प्रयोग इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें वसा कम होने के अलावा यह काफी पोषक होता है।

No comments:

Post a Comment